चर्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

विचित्र संयोग है कि येदियुरप्पा सिर्फ़ एक बार नहीं बल्कि दो बार कुमारस्वामी की ख़ाली की गई कुर्सी पर बैठेंगे. पहली बार, 2006 में कुमारस्वामी ने जेडीएस-बीजेपी गठबंधन के समझौते के तहत उन्हें मुख्यमंत्री पद से वंचित कर दिया था.
दो साल बाद येदियुरप्पा 2008 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपने दम पर सत्ता के क़रीब आए. येदियुरप्पा लगातार मतभेद और सत्ता के संतुलन से जूझते रहे. बीजेपी सरकार में क़ानून मंत्री रहे एस सुरेश कुमार इस बात से सहमत नहीं हैं कि इस बार भी हालात 2008-11 की तरह हैं.
सुरेश कुमार कहते हैं, ''कुल 204 विधायकों में हमलोग के पास 105 विधायक हैं. हमारी पहली कोशिश है कि स्थिर सरकार बने और सरकार के प्रति लोगों का भरोसा कायम हो. मैने किसी ऐसे नेता को नहीं देखा जो परेशान है. सब कुछ हमारे नेताओं के रुख़ पर निर्भर करता है. मुझे नहीं लगता है कि इसमें कोई समस्या है.''
कांग्रेस और जेडीएस के 20 बाग़ी विधायकों की बीजेपी में एंट्री को लेकर बीजेपी में भी विरोध है. लेकिन बीजेपी में इसे लेकर जिनकी आपत्ति है उन्हें आश्वस्त किया गया है कि हितों का ध्यान रखा जाएगा. हालांकि बीजेपी का मुख्य रूप से ध्यान विस्तार पर है.
पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली ने भारतीय टीम के चुने जाने को लेकर चयनकर्ताओं पर सवाल उठाए हैं.
सौरव गांगुली ने ट्वीट किया है "अब वक़्त आ गया है जब भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं को ऐसे खिलाड़ियों का चयन करना चाहिए जो खेल के हर फ़ॉर्मेट में खेल सकते हों. ताकि खेल की तारतम्यता बनी रहे...भरोसा बना रहे. और कुछ ही खिलाड़ी हैं जो हर फ़ॉर्मेट में खेल रहे हैं...अच्छी टीम के लिए ज़रूरी है कि कुछ खिलाड़ी लगातार बने रहें..ये सबको खुश करने के बारे में नहीं है लेकिन ये देश के लिए सबसे अच्छा चुनने से जुड़ा हुआ है."
क्रिकेट विश्व कप में न्यूज़ीलैंड से हारने के बाद सेमीफ़ाइनल से बाहर हुई टीम इंडिया अपना पहला मुक़ाबला वेस्ट इंडीज़ के साथ खेलेगी.
मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के नेतृत्व में चुनी गई टीम इंडिया वेस्ट इंडीज़ के साथ टी-20, वनडे और टेस्ट मैच खेलेगी.
तीन अगस्त से शुरू हो रहे इस दौरे में तीन टी-20 फ़ॉर्मेट के मैच खेले जाएंगे.
वेस्ट इंडीज़में तीन वनडे मैच खेले जाने हैं और दो टेस्ट मैच.
मैच के तीनों फ़ॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली ही हैं और रोहित शर्मा टी-20 और वन डे में उप-कप्तान की भूमिका निभाएंगे.
अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम में उप-कप्तान की भूमिका सौंपी गई है.
वेस्ट इंडीज़ के दौरे के चुनी गई टीम
T-20 की टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, ख़लील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी.
वन डे की टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, ख़लील अहमद, नवदीप सैनी
टेस्ट टीम -विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे(उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमान विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत विकेट कीपर), वृद्धिमान साहा (विकेट कीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जयप्रीत बुमराह, उमेश यादव.
चुने गए खिलाड़ियों में से रविंद्र जडेजा, कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो वेस्ट इंडीज़ दौरे पर गए वो खिलाड़ी हैं जो तीनों फ़ॉर्मेट में खेल रहे हैं.
वेस्ट इंडीज़ गई एस टीम में एक बड़ा बदलाव ये भी है कि महेंद्र सिंह धोनी की जगह ऋषभ पंत को बतौर विकेट कीपर चुना गया है.
सौरव गांगुली के ट्वीट के बाद इंडिया ट्विटर ट्रेंड में रहाणे टॉप ट्रेंड में से एक है.
प्रसाद भातखंडे लिखते हैं कि विश्व कप में रहाणे को न लिए जाने का परिणाम बारत भुगत चुका है. वह वाकई शानदार हैं जो अगर टी-20 में नहीं हैं तो वनडे में होना डिज़र्व करते हैं.
अमित लिखते हैं कि रहाणे के पास तकनीक है और वो एक बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं. मुझे मालूम है कि वो बहुत अधिक रन नहीं बना सकते लेकिन वो मैदान पर बेहद शांत रहते हैं और वो टीम के लिए बेस बनाने में मददगार हैं.
वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले अंबाती रायुडू को वापस लाए जाने की भी मांग की जा रही है. एक यूज़र ने लिखा है..
क्या आप रायुडू को दोबारा बुला सकते हैं और उन्हें दोबारा खेलने के लिए बुला सकते हैं. और अगर आप नहीं बुला सकते हैं तो विपक्ष की तरह काम करना बंद करें.
इससे पूर्व धोनी के वेस्टइंडीज़ दौरे पर खेलने-नहीं खेलने के लेकर काफी विवाद हो चुका है. विश्व कप में कथित तौर पर धीमी बल्लेबाज़ी के लिए आलोचना का सामना करने वाले धोनी इस पहले दौरे पर खेलेंगे या नहीं....ये चर्चा में रहा.
लेकिन बीसीसीआई ने जब टीम की घोषणा की तो उसमें धोनी का नाम नहीं था लेकिन सूत्रों के हवाले से ख़बर आई कि धोनी ने ख़ुद ही ब्रेक लिया है और वो तीन महीने तक सेना के साथ रहेंगे.

Comments

Popular posts from this blog

चुनाव नतीजों से पहले एनडीए ने क्यों छुआ '36 का आंकड़ा'- नज़रिया

北京和新德里,谁是空气污染榜首?

إقالة رئيس ماكدونالدز بسبب علاقة غرامية مع موظفة